चेहरा गोरा करने के तरीके ? – Fairness Tips in Hindi – SahiAurGalat

पहले और बाद मे चेहरा गोरा का फोटो

अगर आप काले हैं तो कुछ घरेलु उपचार के माध्यम से थोड़ा बहुत अपने चेहरे में प्राकृतिक चमक ला सकते हैं।

परन्तु 100% प्राकृतिक रूप से गोरा करने का आज तक कोई भी ईलाज नहीं बना है।

 

आज के डिजिटल ज़माने में कुछ ऐसी तकनीक बनी हैं, जिससे पुरे शरीर को गोरा किया जा सकता हैं। जैसे – स्किन लाईटेनिंग सर्जरी, स्किन ब्लीचिंग सर्जरी

परन्तु! इस सर्जरी से त्वचा कैंसर, त्वचा में सूजन पड़ना, त्वचा का पहले से और ज्यादा काला हो जाना, लाल होना, त्वचा में पतलापन, गुर्दा – जिगर – नसों का क्षति होने जैसे दुष्प्रभाव होने का खतरा बहुत ज्यादा होता है।


अगर आप अपने चेहरे की दाग धब्बे साफ रखें, तथा झुर्रियाँ न आने दें, कील मुहाँसे न होने दें। तो, आपका/आपकी चेहरा हर समय सुंदर और चमकता रहेगा। और अगर चेहरा साफ न हो, दाग धब्बे हो, तो गोरा होते हुये भी बदसूरत दिखेगा।

दोस्तों हमें ईश्वर ने जैसा बनाया है, वैसे ही खुद को बड़े ही गर्व से स्वीकार करना चाहिए। भगवान कृष्ण भी बहुत ज्यादा सावले थे, परन्तु उन्हें प्यार करने वालों की बिलकुल भी कमी नहीं थी।

मै मानता हूँ बहुत लोग कहेंगे, भईया वो भगवान थे और हम इंसान हूँ। आप की बात बिलकुल सही है मेरे दोस्तों, लेकिन मेरी बात का विश्वास करो, अगर आपका या आपकी आतंरिक मन और दिल की सुन्दरता रहेगी तो आपको सभी प्यार और इज्ज़त देंगे।

लेकिन आप भले ही लाख गोरें या काले हो, किन्तु आपका या आपकी आतंरिक मन और दिल की सुन्दरता गंदी है तो आपको कोई भी प्यार और इज्ज़त नहीं देगा।

आपको इन्टरनेट और बाहर की दुनिया में बहुत ऐसे लोग मिलेंगे जो दावा करते हैं की कुछ सप्ताह या फिर महीने में आपको गोरा कर देंगे।

लेकिन बड़े की दुःख की बात हैं मेरे दोस्तों, ऐसा कोई इलाज नहीं है, जो बिना किसी दुष्प्रभाव के प्राकृतिक रूप से आपको गोरा बना दें।



चेहरे गोरा करने के लिए घरेलू उपाय

  1. दो चम्मच दही और एक चम्मच बेसन एक साथ अच्छी तरह से मिलाकर चेहरे पर लगाने से सुंदरता निखरती है। इस नुस्खे को सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल करें और आधा घंटा बाद साफ़ कर लें।
  2. पचास ग्राम चुकंदर, टमाटर 100 ग्राम, गाजर 150 ग्राम, इन सबका रस निकालकर या जूस बनाकर एक-एक दिन के अंतराल में रोज लेने से आपके चेहरे का सौन्दर्य लंबे उम्र के लिए बरक़रार रहेगी।
  3. रोज नहाने से 1 घंटे पहले अपने चेहरे पर बेसन, हल्दी या खीरा, मलाई को शहद के साथ लेप करें। इससे आपके चेहरे की सुन्दरता बढ़ती है।
  4. गाजर, संतरा और टमाटर, एक-एक कप लें और फिर इन सबका रस बनाकर रोज सुबह शाम पियें। इससे आपकी/आपका सौन्दर्य लंबे उम्र तक बरक़रार रहेगी।
  5. सरसों का तेल और छाछ में बेसन मिलाकर उबटन करने से चहरे की कांति बदती है।
  6. नींबू के रस की कुछ बूंदे और कच्चे दूध में थोडा सा बेसन एक साथ मिलाकर चेहरे पर हल्के हाथों से मालिश करें। फिर आधा घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे की सुन्दरता बढेगी।
  7. दही में बेसन और आटा मिलाकर उबटन करने से चहरे में निखार आती है।
  8. दस ग्राम नींबू, दस ग्राम शहद और बेसन सब एक साथ अच्छे से मिलाकर अपने चेहरे पर लगायें। फिर आधा घंटे बाद धो लें, यह चेहरे की सुन्दरता निखारती है।
  9. संतरे के छिलके महीन पीस कर उसमे थोड़ा सा दही मिलाकर लेप बना लें। फिर इस लेप को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलें। आधा घंटे बाद धो लें, इससे आपके चेहरे पर कांति आएगी।
  10. एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच मलाई अच्छे से मिलाकर रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगायें। सुबह धो लें, इससे आपके चेहरे का रंग खिलेगा।

इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें

  • भोजन में सलाद का ज़रूर इस्तेमाल करें।
  • तेल-मसाले का कम इस्तेमाल करें।
  • दही, दालें, फल और हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा सेवन करें।
  • दिनभर में लगभग 3 लीटर पानी पियें।
  • रोज सुबह नंगे पाँव चला करें।
  • चेहरे को हमेशा साफ़ रखें।
  • चेहरे पर साबुन का कम इस्तेमाल करें।
  • ऊपर बताये गए उपचार का ज्यादा इस्तेमाल न करें। अर्थात अगर फायदा नहीं हो रहा है तो, किसी “चमड़ी से सम्बंधित” डॉक्टर से परामर्श लें।




चेहरे की दाग-धब्बे मिटायें : Remove Dark Spots 100% Natural <<== पढ़ने के लिए क्लिक करें


धन्यवाद !

तो बस यारों आज की शीर्षक “गोरा होने के तरीके ?: Fairness Tips in Hindi” में सिर्फ इतना ही। मै आशा करता हूँ की आपको आज का ज्ञान अच्छा लगा होगा। अगर अच्छा लगा तो निचे दिए गए सोशल साइट्स के लिंक के ज़रिये शेयर करना न भूलें।

इस पेज के शुरुआत के यानी ऊपर दाहिने तरफ साइडबार में दिए गए सब्सक्राइब विकल्प में ईमेल आई डी. डालकर आप हमें सब्सक्राइब कर सकते है। ताकि भविष्य में आने वाली हर एक लेख आपको सबसे पहले मिल सके।

आप हमें > फेसबुक | ट्विटर | गूगल + | यूट्यूब < पर फॉलो कर सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.