एक बेहतरीन वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए 5 बुनियादी कदम – SahiAurGalat

एक ब्लॉग कैसे बनाएँ उसका फोटो
तो, क्या आप सोच रहे हैं कि एक ब्लॉग कैसे शुरू करें How to Start a Blog ? कोई बात नहीं मैं आपको एक – एक स्टेप इस ब्लॉग में बताने वाला हूँ, मुझे बहुत ख़ुशी हैं की आप ये ब्लॉग पढ़ रहे हैं ! मेरा उद्देश्य है की मैं सभी महत्वपूर्ण बातों को बड़े ही सरल तरीके से बताऊ जिससे की आप एक बेहतर ब्लॉगिंग साइट शुरू कर सकें, और सबसे खास बात यह की ब्लॉग-Blog लिए आपको किसी खास टेक्निकल ज्ञान या कोडिंग की ज़रूरत बिलकुल भी नहीं पड़ेगी
पता है जब मैं पहली बार ब्लॉगिंग शुरू किया था तब मुझे ब्लॉग के बारे में रत्ती भर का भी ज्ञान नहीं था और इसके लिए मैंने स्पेशल ट्रेनिंग या कोई कोर्स नहीं किया, बस गूगल गुरूजी की सहायता से सारा ज्ञान इकट्ठा कर करके इस मुकाम तक पहुंच गया और आज देखिये आप भी गूगल गुरूजी की सहायता से मेरे साइट sahiaurgalat.com पर ” ब्लॉग कैसे शुरू करें ” का ज्ञान ले रहे हैं।
मैं आपको ये वादा करता हूँ की मैं जो भी स्टेप बताऊंगा वो बड़े ही आसान और सरल होंगे और आपको समझने में बिलकुल भी परेशानी नहीं होगी। ठिक है ! अब बिना किसी देरी के आगे बढ़ते हैं।



ब्लॉग क्यों शुरू करें ?

आपके पास इसके कई वजह हो सकते हैं, जिनमे से कुछ खास वजह ये हो सकती है।

नोट : अगर आपके पास कोई बहुत ही बेहतर धमाकेदार वजह (Idea) हो तो, इन चारों पॉइंट को छोड़कर अगला शीर्षक (हैडिंग) पड़ना शुरू करें। 

  • आप एक लेखक बनना चाहते हैं – इसमें कोई शक नहीं है कोई भी प्रकाशन वाला(Publisher) किसी ऐसे लेखक का बुक (क़िताब) प्रकाशित करना चाहेगा जो पहले से ही कुछ विख्यात हो अपने लिखने के क्षेत्र में और इंटरनेट के माध्यम से ब्लॉगिंग करके आप बड़े ही आसानी से ये मुक़ाम हाशिल कर सकते हैं।
  • आप अपने किसी मौज़ूदा व्यापार का प्रचार-प्रसार करना चाहते हैं – बड़ी अच्छी बात है की आप आराम से एक जगह बैठे बैठे ब्लॉग के माध्यम से अपने व्यापार के प्रोडक्ट्स का प्रचार कर सकते हैं और चाहे तो ऑनलाइन बेच भी सकते हैं
  • आप घर बैठे काम करके पैसा कामना चाहते हैं – यह सबसे बढ़िया वजह हो सकता है की आप घर बैठे ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं (9 से 5 ऑफिस से छुटकारा और बॉस का कोई झिकझिक भी नहीं ) । ब्लॉगिंग से पैसा कमाना थोड़ा मेहनत का काम हैं लेकिन ये आपत्तिजनक नहीं होता हैं, शुरू में थोड़ी परेशानी होती हैं पर बाद में… मैं शर्त लगा सकता हूँ की आपको इससे बेहतर जॉब कुछ नहीं लगेगा।
  • या फिर शौक़ है – अपने ज़िन्दगी से जुडी बेहतर तजुर्बा शेयर करके दूसरों को प्रोत्साहित (motivate) करना, अपनी लाइफ स्टोरी साझा (शेयर) करना, इन सब चीजों के लिए ब्लॉगिंग एक सही स्थान हैं

तो क्या आप जिस वजह से ब्लॉगिंग करना चाहते हैं वो इन चारो पॉइंट में से कोई हैं ? अगर है ! तो आपको समझ आ गया होगा की ब्लॉग से कितना फायदा है। आगे बढ़ते है!

एक ब्लॉग शुरू करने के लिए 5 बुनियादी कदम

एक ब्लॉग शुरू करने के लिए 5 मुख्य पॉइंट होतीं हैं और इसे करने के लिए किसी कोडिंग की ज़रूरत नहीं पड़ती है केवल बस आपको कीबोर्ड और माउस चलाना आना चाहिए। (अगर मोबाइल फ़ोन से कर रहें हों तो बस कीपैड पर अपनी अंगुलियों को तेजी से दौड़ना होगा )….हाहाहा

  1. आपका ब्लॉग किस बारें में हैं (Decide what to blog about)
  2. एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म चुनें (Choose a better blogging plateform)
  3. एक पसंदीदा डोमेन नाम चुनें (Pick a suited domain name)
  4. सेल्फ़-होस्टेड प्लेटफॉर्म के लिए वेब होस्टिंग चुनें (Choose web hosting for Self-Hosted Platform)
  5. और अंत में वर्डप्रेस इन्स्टॉल करके अपने ब्लॉग को डिज़ाइन कर लें (Install WordPress, Design Your Blog & Use!)

अगर आप मेरे बताये हुये इन एक – एक पॉइंट्स को ध्यान पूर्वक अनुसरण(Follow) करेंगे, तो आपका अपना ब्लॉग कुछ ही मिनटों में बन कर तैयार हो जायेगा।

 1. आपका ब्लॉग किस बारें में है

जैसा की मैंने पहले बात किया की आपके पास कई वजह हो सकती है ब्लॉग शुरू करने के लिए, तो आपको बस उसी में से कोई एक खास वजह चुनना है और उसी के मुताबिक़ किसी एक क्षेत्र पर ब्लॉगिंग शुरू कर लेना है। लेकिन सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है की सबसे बेहतर क्या होगा आपके लिए, तो बिलकुल भी परेशान होने ज़रूरत नहीं है मैं आपको कुछ बेहतर तरकीब बताने वाला हूँ
  • थोड़ा ईमानदारी से समय देकर कुछ देर किसी शांत जगह पर कॉपी और कलम लेकर बैठें और एक लिस्ट बनाईये की आप किस – किस टॉपिक (क्षेत्र) में बेहतर हैं। फिर उसके बाद “ईमानदारी की पायदान” को ध्यान में रखते हुये उसमें से किसी एक टॉपिक को चुनें जिसके बारे में आप बड़े ही बेहतर और आला दर्जे का लेख (ब्लॉग) लिख सकते हैं।
  • अगर आपके पास कोई ऐसी गुण (टैलेंट) हो जिसमे आप से बेहतर कोई नहीं हो सकता और उसके बारे में आप बड़े ही सरल और बेहतर तरीके से घंटो तक बोल सकते हैं, तो फिर आप बिना कुछ सोचे समझे इस गुण (टैलेंट) के बारे में ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।
  • इन सबके अलावा अगर आप किसी चीज़ में बेफिक्रे तरीके से ज़्यादा शौक़ीन हैं, मतलब इस कदर शौकिन हैं आप इसके चक्कर में अपने लवर (प्रेमी या प्रेमिका) को ज़रूरत पड़े तो उल्लू बनाकर मसगुल रहना पसंद करते हैं, तो सच में मेरे यार इससे बढ़िया टॉपिक (आईडिया) ब्लॉगिंग के लिए कुछ नहीं हो सकता है।
  • अंत में अगर बात व्यापार की हो तो फिर आपको पता ही होगा की आपका व्यापार किस क्षेत्र है।

सबसे ज़रूरी बात ये होती है की आप क्षेत्र जो भी चुने उसमे तन और मन से लगनशील हों। मैंने बहुत से लोगों में एक चीज़ देखा है की शुरुआत के कुछ दिनों बाद मनमुताबिक रिजल्ट (फायदा) नहीं मिलने पर दूसरे क्षेत्र में ब्लॉगिंग शुरू करने की सोचने लगते हैं, जो की असफलता की सबसे बड़ी वजह बनती हैं।

 
मैंने जो भी बातें पॉइंट्स में बताया हैं उसे ग़ौर करते हुए एक बढ़िया क्षेत्र चुनें और समय दें अपने ब्लॉगिंग पर, साथ ही साथ बेहतर टॉपिक्स पर लेख लिखे।
 

2. ब्लॉग के लिए ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनें

इंटरनेट की इस दुनिया में ब्लॉग या वेबसाइट शुरू करने के लिए बहुत सारी ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है और कौन सबसे बेहतर है इस बात को लेकर सभी ब्लॉगर्स के अलग – अलग राय हैं। लेकिन आपके मन में यह बात ज़रूर चल रही होगी की, कोई फ़्री वाला प्लेटफॉर्म मिल जाये तो मज़ा आ जायेगा।
 
फ़्री टाइप्स की ब्लॉगिंग प्लेटफार्म तो आपको ज़रूर मिल जायेंगे, जैसे – Blogger.com, WordPress.com, Tumblr.com, Medium.com, Wix.com, SquareSpace.com, Web.com, ईत्यादि। (WordPress.org सेल्फ -होस्टेड प्लेटफार्म है – इसके लिए पैसा का भुगतान करना पड़ता है )
 
ज़्यादातर ब्लॉगर ” सेल्फ-होस्टेड WordPress प्लेटफार्म ” यानी WordPress.org पर ब्लॉगिंग शुरू करते हैं, दुनिया भर के लगभग 30% लोग सेल्फ-होस्टेड WordPress ईस्तेमाल (use) कर रहें हैं और फ़रवरी 2017 तक टॉप 1 करोड़ वेबसाइटों में 27.5% से अधिक वर्डप्रेस का उपयोग किया गया था, तो बिना किसी शक के आप भी बिंदास यही इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
अगर आप नए हैं और आपके पास शून्य पैसा है तो आप Blogger.com प्लेटफार्म से ब्लॉगिंग शुरू करें। धीरे – धीरे कुछ दिनों बाद आपको ब्लॉगिंग से सम्बंधित मूल बातें (Basics) समझ आ जायेंगी, फिर आप दुनिया के सबसे बेहतरीन सेल्फ-होस्टिंग ब्लॉगिंग प्लेटफार्म से अपना खुद का ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं।
 
सबसे ज़्यादा ध्यान देने वाली बात ये है की WordPress.com और WordPress.org ये दोनों अलग-अलग हैं।
  • WordPress.com एक होस्टेड प्लेटफार्म (Hosted Platform) है।
  • WordPress.org एक सेल्फ़-होस्टेड प्लेटफार्म (Self-Hosted Platform) है, जिस पर आपको होस्टिंग लेना हैं।

 

3. ब्लॉग के लिए “डोमेन नाम” चुनें

डोमेन नेम (Domain Name) का मतलब होता है वेब एड्रेस (Web Address) यानी www.DomainName.com ; अगर कोई “आपके वेबसाइट या ब्लॉग” को खोलना चाहता है तो ब्राउज़र के URL में आपके डोमेन नेम को डालकर जैसे ही इंटर बटन दबाएगा, वैसे ही आपकी “वेबसाइट या ब्लॉग” खुल जायेगी।
उदाहरण के लिए : SahiAurGalat.com यह मेरे ब्लॉग का डोमेन नाम है।

अगर आप BlogSpot.com, WordPress.com या फिर किसी भी होस्टेड प्लेटफार्म पर ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं तो फिर आपका वेब एड्रेस www.DomainName.BlogSpot.com या www.DomainName.WordPress.com इस तरह का रहेगा, जो की हकीकत में बहुत लम्बा लगता है और मज़ा भी नहीं आता है।
सही मायने में देखा जाये तो सेल्फ़-होस्टेड यानि खुद के डोमेन नेम की बात ही कुछ और होती है। अपनी खुद की पसंदीदा डोमेन नेम जैसा की मेरा है www.SahiAurGalat.com लेने के लिए आपको कुछ रूपये खर्च करने पड़ेंगे। NameCheap, Hostindia या GoDaddy जैसे डोमेन रजिस्ट्रार से 99 Rs. या 99+ Rs. में डोमेन नेम मिल जाएँगी।

मैं आपको डोमेन नेम चुनने के लिए अपने तजुर्बे से कुछ बेहतरीन राय देना चाहूंगा :

  • डोमेन नेम ऐसा चुने जो की याद करने, बोलने और समझने में आसानी हो।
  • हो सके तो .com एक्सटेंशन वाला डोमेन नेम लें; मेरा खुद का मानना हैं की भाषा चाहे जो हो आपके साइट का, उसे बोलने और पढ़ने वाले विदेशों में भी ज़रूर रहते हैं।
  • अगर आप व्यक्तिगत रूप से अपने देश के लोगों को ही अपने साइट पर लाना चाहते हैं जैसे:- भारत, तो .in एक्सटेंशन वाला डोमेन नेम लें।
  • .com और .in के अलावा और भी एक्सटेंशन्स हैं जैसे :- .net, .org, .co.in, .co इत्यादि, इन सबमें से कोई एक्सटेंशन तभी लें जब आपका साइट इनसे ख़ास तौर पर सम्बंधित हो।
  • @, %, -, $ इत्यादि जैसे शब्द और अंक को डोमेन नेम में न इस्तेमाल करें।
  • ज़्यादा बड़ा नाम न चुनें, कोशिश करें 12 अक्षर का नाम चुनने की।

अगर आप भविष्य में कुछ धमाकेदार करने की सोच रहे हैं मतलब की आपको ऐसा वेबसाइट बनाना है जिसे आप बड़ा, और बड़ा, और न जाने कितना बड़ा लेकिन बस बढ़ाते रहना है। तो फिर आप कोई ऐसा डोमेन नाम चुनिए जिसका कोई मतलब ही न समझ में आये और छोटा लेकिन बोलने में आसानी हो, जैसे :- bing.com, paypal.com, samsung.com और भी इसी तरह की।

ब्लॉग ऐसा बनाना चाहते हैं जिससे बस पैसा कमाना है तो आप डोमेन नेम ऐसा चुनें जिसकी शुरुआत ही कीवर्ड्ज़ (Keywords : Tech, howto, resource, guide, seo etc…) से हो। उदहारण : TechNews, HowToBasic, GuideComputer और भी इसी तरह की।

4. सेल्फ़-होस्टेड ब्लॉग  के लिए वेब होस्टिंग चुनें

अभी भी आप पढ़ रहे हो ? ओके !!!
इसका मतलब ये कन्फर्म है की आप सेल्फ-होस्टेड ब्लॉग बनाना चाहते है।

वेब होस्टिंग होता क्या है ? वेब होस्टिंग एक तरीके का इंटरनेट कंप्यूटर है जिसमे आप अपनी हर एक टेक्स्ट आर्टिकल्स (Text Articles), पिक्चर आर्टिकल्स (Picture Articles) या फिर वीडियो आर्टिकल्स (वीडियो Articles) को सही सलामत सर्वर सुरक्षा (Server Security) के निगरानी में रख सकते हैं, सबसे अच्छी बात ये की आप इन सभी आर्टिकल्स से पैसे भी कमा सकते हैं। तो ये थी आपको समझने के लिए परिभाषा और अगर अभी भी नही समझ में आया तो मैं आपको सबसे सरल भाषा में समझाता हुँ – आप बिंदास अपना ब्लॉगिंग शुरू कीजिये बिना किसी डर के की आपका ब्लॉग कोई चोरी मतलब हैक कर सकता हैं क्यूँकि इस चीज़ की पूरी ज़िम्मेदारी वेब होस्टिंग देने वाले की हैं, उनका काम है आपकी ब्लॉग्स को सुरक्षित रखना।

100 से भी ज़्यादा वेब होस्टिंग देने वाली वेबसाइट कंपनी, इंटरनेट की दुनिया में मौज़ूद हैं। आपको यह सभी एक दूसरे से मिलते जुलते सर्विस (होस्टिंग+डोमेन) लगभग एक समान दाम में ऑफर करेंगीं, लेकिन किससे होस्टिंग लेना सही रहेगा ये बहुत ज़्यादा ज़रूरी बात हैं।

वेब होस्टिंग की बात करें तो इसके लिए 2 ख़ास चीज़े मैटर करती हैं ! जैसे
– टेक्निकल सपोर्ट 24/7 होना चाहिए चाहे वो टोल फ़्री फ़ोन कालिंग हो या ईमेल सपोर्ट या फिर लाइव चैट।
– अनलिमिटेड होस्टिंग (बैंडविड्थ + स्टोरेज) होना चाहिए।

मैंने बहुत सारे किफायती दामों में वेब होस्टिंग देने वाली कंपनीे की सर्विसेज को मॉनीटर किया है, जैसे Godaddy, HostGator, BlueHost इत्यादि …., इन सभी में BlueHost की अच्छी सर्विस हैं। BlueHost से आप होस्टिंग ले सकते हैं।
मैं SiteGround इस्तेमाल करता हूँ, अगर आप मेरी राय लेंगे तो मैं आपको SiteGround से होस्टिंग लेने की सलाह दूंगा। बाकी सबसे थोड़ा सा महंगा ज़रूर है लेकिन इसकी सर्विस बहुत फाडू है और पेज लोड से सम्बंधित परेशानी बाकी सब में जितनी होती है (खास तौर पे GoDaddy) SiteGround में बिलकुल भी परेशानी नहीं हुयी है अभी तक मुझे।
(मैने SiteGround से कोई पैसा नहीं खाया है, व्यक्तिगत रूप से सर्विस के आधार पर मै SiteGround से वेब होस्टिंग लेना पसंद करता हुँ, बस इसीलिए आपको इस्तेमाल करने की लिए बोला। )

5. वर्डप्रेस इन्स्टॉल करके अपने ब्लॉग को डिज़ाइन कर लें

वेब होस्टिंग चुनने के बाद,आप अपने होस्ट प्रोवाइडर के कंट्रोल पैनल में लॉग इन (Log In) कर लें – मतलब,
  • अगर आपने BlueHost से वेब होस्टिंग लिया है तो BlueHost Control Panel (cpanel) में Log-in कर लीजिये ;
  • जैसे ही आप cpanel में log-in करके अन्दर जायेंगे आपको website builders नाम का पंक्ति दिखेगा ;
  • उस पंक्ति में Install WordPress का आइकॉन दिख रहा होगा, उस पर क्लिक कीजिये ;
  • क्लिक करने के बाद आपको Installation Continue (अगर bluehost के अलावा कोई दूसरा होस्टिंग कंपनी इस्तेमाल कर रहे है तो Start या इसी से सम्बंधित ऑप्शन दिखेगा ) का एक बटन दिखेगा, उस पर क्लिक कीजिये ;
  • क्लिक करने के बाद आपको अगले स्क्रीन में उस डोमेन का चयन करना है जिस पर आप WordPress स्थापित (Install) करना चाहते हैं ;
  • अब आपको अपना पसन्दीदा डोमेन नाम डालकर Next का बटन दबाकर आगे बढ़ना हैं (हो सकता है आपको कुछ ऑप्शन दिखे जैसे की Plugin वग़ैरा इन्हे फिलहाल छोड़ दे, इनस्टॉल करने के बाद बहुत सारे बेहतर plugins मिलेंगे, जिनको आप अपने ब्लॉग डिज़ाइन के हिसाब से इस्तेमाल कर लेंगे) ;
  • नेक्स्ट का बटन दबाने के बाद आपको अपने User Name या फिर Title का चयन करना है, जो कुछ भी आप अपने साइट (ब्लॉग) का नाम देना चाहते हैं वो भर दें। आप अपने डोमेन नाम (.com या .in छोड़कर) या उससे सम्बंधित रख सकते हैं जैसे मेरा डोमेन है sahiaurgalat.com और मेरे साइट का टाइटल (Title or User Name) है सही और गलत ;
  • आगे आपको यूजर नेम (Admin User Name) और पासवर्ड (Password) का चयन करना होगा जिससे आप WordPress इनस्टॉल करने के बाद ज़रूरत पड़ने पर उसी यूजर नेम और पासवर्ड को डालकर WordPress Control Panel में लॉग इन कर पायेंगे। ( ध्यान दें – कभी भी यूजर नेम का चयन “Admin” न करें ) ;
  • अंत में अपना ईमेल ID दिये गए ऑप्शन में डालें और “Read and Agree to the Terms” को ध्यान पूर्वक पढ़ ले (अगर चाहे तो) और दिए गए बॉक्स को टिक करके WordPress इंस्टालेशन को पुरा करें और पूरा करने के बाद अपने ब्लॉगिंग साइट को अपने मनमुताबिक डिज़ाइन कर लीजिये।
तो अब क्या ? हहम्म्म !!!
बधाई हो जी आपने अपना खुद का सेल्फ़ – होस्टेड WordPress साइट यानी साइट (Blog) बना लिया और तो और आप इसके मालिक हैं, आपकी अपनी खुद की इंटरनेट पर ज़मीन बना लिया अपने !
अब इस वेबसाइट पर  बेहतरीन HD रॉयल्टी फ्री इमेज का इस्तेमाल कर पोस्ट लिखना शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों, मैं ये उम्मीद करता हुँ की आपको मेरी जानकारी समझ में आ गयी होगी। अगर कोई परेशानी हो तो कृपया करके कमेंट ज़रूर कीजिए, मैं भी कमेंट कर आपकी परेशानी ज़रुर दूर करूँगा। धन्यवाद !
और पढ़ें >> What is Search Engine Optimization: SEO क्या है ?

धन्यवाद !

इस पेज के शुरुआत के यानी ऊपर दाहिने तरफ साइडबार में दिए गए सब्सक्राइब विकल्प में ईमेल आई. डी. डालकर आप हमें सब्सक्राइब कर सकते है। ताकि भविष्य में आने वाली हर एक लेख आपको सबसे पहले मिल सके।

आप हमें > फेसबुक | ट्विटर | गूगल + | यूट्यूब < पर फॉलो कर सकते हैं।

One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.