ऑनलाइन इन्टरनेट से पैसे कमाने के 5 बेहतर तरीका – SahiAurGalat

Earn Money Online

कमाएं ऑनलाइन (12,000 से 1,00,000+ रुपये तक )… 

इंटरनेट की सहायता से पैसे कमाएं फोटो

शुरू करने से पहले मै आप लोगो को एक चीज़ पहले ही बता देना चाहता हुँ की पैसे कमाने के लिए हर किसी को,
– मेहनत
– लगन
– और धैर्य 
इन तीनो की ज़रूरत होती है। अब मै ये उम्मीद करता हुँ की ये तीन चीज़ आपमें है इसीलिए आप अभी भी ये ब्लॉग पढ़ रहे हैं।

दोस्तों आज के इस समय में हर कोई चाहता है की हम जो भी काम करें वो अपने मर्ज़ी का हो। और उस काम को करने में मज़ा आना चाहिए। इंटरनेट की इस दुनिया में बहुत सारे ऑनलाइन ऐसे काम हैं, जिनसे आप मनचाहा पैसे कमा सकते हैं।

लेकिन जब आप इंटरनेट पर कोई काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले दिमाग में ये बात ज़रूर आती है की, ये पता कैसे चलेगा की किस वेबसाइट पर काम करना बेहतर होगा या फिर किस वेबसाइट पर काम करके पैसे कमा सकते हैं।


यहाँ पर मैं आपको 5 सबसे बेहतर तरीका बताऊंगा जहाँ बिना किसी इन्वेस्टमेंट (बिना पैसा लगाए) के आप अच्छे पैसे कमा सकते हैं

1. FIVERR से पैसे कमाएँ (MAKE MONEY ON FIVERR)

Fiverr एक ऐसी वेबसाइट है जहा से आप कम से कम 5$ (5 US Doller) और 500$ भी कमा सकते हैं यहाँ पर आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों तरह से पैसा कमा सकते हैं। दोस्तों Fiverr से पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई प्रोफेशनल टैलेंट होने की ज़रूरत बिलकुल भी नहीं है।

आप जो चीज़ कर सकते हैं यानी जिस काम में आप आपने आप को बेहतर समझते हैं, बस उसी के बारे में Fiverr के अपने बनाये हुए प्रोफाइल में बढ़िया तरीके से लिख दे, साथ ही साथ फोटो और वीडियो भी अपने प्रोफाइल में डेमो के तौर पर डाल दे।

अगर आप इन सब चीज़ो से घबरा रहे हैं तो आप घबराना बंद कीजिये, ये बिलकुल ही आसान है और ये तो बिलकुल भी नहीं सोचना की, अरे यार यहाँ पर तो बहुत टैलेंटेड लोग होते होंगे, कुछ अलग तौर तरीके होंगे, मेरा शायद सही न लगे,… वगैरा वगैरा…… ऐसा कुछ भी नहीं होता है।

चलो फिर भी मै आपको एक ऐसे बन्दे का Fiverr पर ID दिखाता हुँ जो लाखो रुपये कमाता है और काम एकदम सिम्पल और बचकाना है, उसका नाम है Funny Guys: https://www.fiverr.com/funnyguys इस लिंक पर क्लिक करके देख लो आप और फिर आगे पढ़ना शुरू करो…..

हम्म्म अब आपके दिमाग में बस यही चल रहा है की, हा यार क्या बात है ये तो बिलकुल आसान हैं।


2. UPWORK से पैसे कमाएँ (MAKE MONEY FROM UPWORK)

Upwork एक बहुत ही अच्छी freelancing वेबसाइट है। Upwork और Fiverr लगभग एक ही तरीके का प्लेटफॉर्म हैं बस अंतर ये है की, Fiverr पर आप जो काम कर सकते हैं उसी तरीके का काम कस्टमर द्वारा आपको मिलेगा। और उसे करके देना होता हैं।

जबकि Upwork पर कस्टमर को जो काम करवाना है उसे वो साइट पर फुल इनफार्मेशन के साथ पोस्ट कर देते है, अगर आप वो काम कर सकते हैं या फिर करना चाहते हैं तो बिना देर किये उस काम (Job) को एक्सेप्ट (Accept) कर लीजिये, संभवत: Upwork पर कम से कम 3$ डॉलर तक कमा सकते है वो भी मात्र कुछ मिनटों में और अधिकतम तो हज़ारों डॉलर कमा सकते है। 


3. PHOTO ” फ़ोटो ” से पैसे कमाएँ (SELL YOUR PHOTOS ONLINE AND GET PAID)

आज के ज़माने में कैमरा किसके पास नहीं है जी हाँ मैं सही कह रहा हूँ, भाई स्मार्टफोन का ज़माना है वो भी HD क़्वालिटी कैमरा के साथ आजकल आराम से सस्ते फ़ोन मिल ही जाते हैं। 

बहुत लोग तो इतने शौक़ीन होते है की DSLR या फिर HD कैमरा रखते हैं अपने मनपसंद फोटो खींचने के लिए। हम सबको सैर सपाटा करने में बहुत मज़ा आता है। और उसी दौरान कुछ अनोखे चीज, स्थान, जीव, जंतु और भी बहुत कुछ देखने को मिलते है। हम उनका फोटो भी खींचते है। फिर अपने कंप्यूटर, मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव या फिर मोबाइल में रखते है।

सोचिये अगर इससे हम अच्छा खासा पैसे कमाने लगे तो कितना अच्छा रहेगा, “आम के आम गुठिलियो के दाम”, जी हाँ आप इस तरह की फोटो से पैसे कमा सकते हैं। ज़रा सोचिये एकदम बिंदास घूमते फिरते मज़ा लीजिये और साथ ही साथ उसी दौरान खींचे हुए मनपसंद फोटो से पैसा भी कमा लीजिए।

  • Shutterstock – ये मेरे हिसाब से बेहतर है।
  • iStockphoto –  ये भी मेरे हिसाब से बेहतर है।
  • 500px Prime – मैं इसपर काम नहीं करता हूँ।
  • SmugMug Pro – मैं इसपर भी काम नहीं करता हूँ।

यहाँ पर आप फोटो बेचकर एक मोटी रकम कमा सकते हैं, एक फोटो का लगभग 120 डॉलर तक कमा सकते हैं


4. BLOGGER से पैसे कमाएँ (MAKE MONEY FROM BLOGGER)

अगर आपको लिखने का शौक है तो आप आराम से ब्लॉगिंग करके पैसा कमा सकते है,

  • चाहे तो आप दुसरो के लिए लिखे और तुरंत पैसा कमाए, किन्तु इसमें सिमित पैसा मिलेगा। 
  • या फिर Blogger पर अपना ब्लॉग लिखके खुद का पैसा कमाए, थोड़ा समय देना पड़ेगा मगर आप लाखो रुपये महीने का कमा सकते हैं

“Blogger” Google की साइट है, जहा पर आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के ब्लॉग्गिंग साइट बनाकर अपनी टैलेंट के अनुसार लिखें गए पोस्ट से पैसे कमा सकते है। थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा और जैसे जैसे आपकी पोस्ट की संख्या बढ़ती जाएगी, फिर आप सोते वक्त भी पैसे कमा सकते हैं।


5. YouTube से पैसे कमाएँ (EARN MONEY FROM YouTube)

पैसा कमाने के लिए ये मेरा पसंदीदा साइट YouTube है ! आपने ये शायद सुना होगा की कुछ लोग यूट्यूब (YouTube) से लाखो-करोडो रुपये कमाते हैं। जी हाँ बिलकुल सही सुना है।

और अगर ऐसा कुछ नहीं सुना है तो आज मैं आपको बताऊंगा की कैसे यूट्यूब से पैसा कमाए। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अपना एक यूट्यूब अकाउंट बनाना होगा जो की यूट्यूब द्वारा Verified हो। साथ ही साथ Adsense से जुड़ा हुआ हो। फिर एक अपना वीडियो बनाकर इसपर डालना होगा। जैसे जैसे आपके वीडियो को लोग देखेंगे उसी हिसाब से आपको पैसे मिलेंगे। 


अन्त में मैं एक बात कहना चाहूंगा की पैसा कमाने के लिए 

मेहनत और सब्र।

इन दोनों का होना बहुत ज़्यादा ज़रूरी है,

दोस्तों मैं आपको दावे के साथ ये कहता हूँ की अगर आप तन मन से,

और सही तरीके से काम करके मेहनत की कमाई करना चाहते हैं।

तो ये 5 सबसे बेहतर ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाइट हैं,

वो भी बिना किसी इंवेस्टमेन्ट की।

हालांकि ऑनलाइन वेबसाइट पर बहुत सारी ऐसी फालतू और बेवकूफ़ बनाने वाली साइट्स हैं।जो दावा करती हैं की कुछ रुपये इन्वेस्ट करे और 24 घंटे, एक सप्ताह या फिर दस दिन में लाखों रूपये कमाए।

जो की 1000% ग़लत (Fraud) होती हैं।

तो मैं ये उम्मीद करता हूँ की, आपको ये जानकारी बेहद पसंद आयी होगी। अगर कोई सवाल या कोई परेशानी हो तो कमेंट करें, मैं जल्द से जल्द उसका उत्तर दूंगा। नमस्कार !!!


धन्यवाद !

7 thoughts on “ऑनलाइन इन्टरनेट से पैसे कमाने के 5 बेहतर तरीका – SahiAurGalat

    1. यह real है, आप अपना internet शेयर करके पैसे कमा सकते हैं। ये वेबसाइट आपके IP और network को इस्तेमाल करते हैं।

  1. हमजब यूट्यूब में कमेंट करना चाहते हैं तो उसका बाक्स क्यों नहीं खुलता है कहता है कि चैनल बनायें

    1. Binay SAXENA जी, यूट्यूब पर जब कोई भी कमेन्ट करता है, तब उसका कमेंट उसके नाम के साथ दिखाई देता है। और आपका कमेन्ट यूट्यूब पर तभी दिखाई देगा, जब आप यूट्यूब मे लॉगिन करके कमेन्ट करेंगे। अर्थात कमेंट करके के लिए जैसे ही क्लिक करेंगे वैसे ही यूट्यूब आपका जीमेल आई.डी., पासवर्ड माँगेगा। ये दोनों डालते ही आप यूट्यूब मे लॉगिन हो जाएंगे, फिर आप आराम से कमेंट कर सकते है। बहरहाल अगर आप अपना यूट्यूब अकाउंट बनाना चाहते है तो इस लिंक को पढे : https://sahiaurgalat.com/make-money-from-youtube-hindi/

      कमेंट करने के शुक्रिया!

कमेंट करके अपना विचार प्रकट करें