ब्लॉगर के Url मे Custom Domain (www.आपका चुनिंदा नाम.com) कैसे जोड़ें ?

ब्लॉगर के Url मे Custom Domain कैसे जोड़ें
ब्लॉगर मे Custom Domain जोड़ने के लिए फोटो

ब्लॉगर वेबसाइट मे Custom Domain नाम जोड़ने के लिए, सबसे पहले आपको इस ब्लॉगर साइट के लिए एक डोमेन नेम खरीदना होगा। डोमेन नेम खरीदने के बाद कुछ आसान सी सेटिंग्स होती हैं, जिन्हे पूरा करके आप अपने ब्लॉगर साइट Url को प्रॉफेशनल साइट Url की तरह बना सकते हैं।

यहाँ सिंखें : ब्लॉगर वेबसाइट यानी ब्लागस्पाट अकाउंट कैसे बनाये ?

इन सेटिंग्स को कैसे अंजाम देना होगा, इसके बारे मे मै आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताऊँगा। उससे पहले यह ज़रूरी है की आप एक डोमेन नेम खरीद लें। डोमेन नेम क्या होता है और डोमेन नेम कैसे खरीदें ? ये सारी बातें मै मान लेता हूँ की आपको मालूम हैं। क्यूंकी मालूम नहीं होगा तो आप इस पोस्ट को समझ नहीं पायेंगे। तथा बिना डोमेन नेम के ब्लॉगर साइट के Url मे custom domain नहीं जोड़ सकते हैं। यानी www.आपका चुनिंदा नाम.blogspot.com से www.आपका चुनिंदा नाम.com नहीं कर सकते हैं।

यहाँ सिंखें : एक बेहतरीन वर्डप्रेस ब्लॉग के लिए 5 बुनियादी कदम ?


Video Tutorial से सिंखे ब्लॉगर के Url मे Custom Domain जोड़ना

अगर आपको विडियो से समझने मे मुश्किल हो रही हो अथवा और अधिक निर्देशों की आवश्यकता महसूस हो रही हो, तो फिर लेख को आगे पढ़ना जारी रखें।


सबसे पहले अपने ब्लॉगर के अकाउंट मे sign in कर लें। आपके सामने ब्लॉगर अकाउंट का डैशबोर्ड खुलेगा। इस डैशबोर्ड मे दिख रहे Settings विकल्प पर क्लिक करें।

  • क्लिक करने के बाद Blog Address विकल्प मे दिख रहे + Setup a 3rd party URL for your Blog पर क्लिक करें।
  • अब Third party domain settings का विकल्प दिखेगा, इस विकल्प मे blog domain लिखने के लिए बॉक्स दिखाई देगा।
  • इसमे आपको वो custom domain नेम लिखना हैं, जो आप इस ब्लॉगर साइट के Url मे जोड़ना चाहते हैं।
  • अर्थात www.आपका चुनिंदा नाम.com लिखें, फिर save बटन पर क्लिक करके पुष्टि कर लें।
  • पुष्टि करते ही एक error का मैसेज मिलेगा, इस मैसेज मे यह लिखा होगा की, आपके द्वारा डाली गयी custom domain अथॉरिटी को हम जाँच नहीं कर पा रहे हैं।
  • इस डोमेन अथॉरिटी की जाँच के लिए आपको दो विकल्प दिखाई देगा, पहला – Name, Host और दूसरा – Value, Points To का। ये दोनों CNAME कैटेगरी के हैं।

अब अपने डोमेन रजिस्ट्रार वेबसाइट पर डोमेन नेम के DNS सेटिंग्स मे ब्लॉगर के इन दोनों CNAMEs को डालना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले अपने “डोमेन नेम रजिस्ट्रार वेबसाइट” के my domains विकल्प को खोल लें। फिर आप उस डोमेन नेम के Manage DNS मे जाएँ, जिस डोमेन को आप अपने ब्लॉगर से जोड़ना चाहते हैं।


Manage DNS मे जाते ही आपके सामने DNS Management का पेज खुलेगा। इस पेज मे Records के कुछ विकल्प दिखेंगे। जिसमे आपको ब्लॉगर के दोनों CNAMEs को डालना होगा।

अगर records मे कोई CNAME कैटेगरी का www, Name तथा @, Value दिख रहा हो, तब इसमे एक ब्लॉगर CNAME को edit करके डाल दें। तथा बचा हुये एक और CNAME को ADD विकल्प के माध्यम से ब्लॉगर के Host और Point To को डालकर save कर लें।

और यदि ऐसा कुछ नहीं हो तब, दोनों ब्लॉगर CNAMEs को ADD विकल्प पर क्लिक करके एक के बाद एक दो CNAME type को चुनकर Host और Point To के माध्यम से डालकर save कर लें।


फिर आपको “चार” A Type के कैटेगरी मे, @ host के साथ,  “चार” Point To क्रमशः डालकर पुष्टि करना होगा।

  • 216.239.32.21
  • 216.239.34.21
  • 216.239.36.21
  • 216.239.38.21

अब वापस ब्लॉगर डोमेन सेटिंग्स पेज पर आयें और फिर से save बटन पर क्लिक कर पुष्टि करें। पुष्टि करते ही settings were saved successfully का मैसेज मिलेगा। तथा जो error दिखा रहा था वो भी अब नहीं दिखाई देगा।


अंत मे ब्लॉगर मे custom domain बनाने के लिए सबसे खास स्टेप को अंजाम देना होगा और वो है, आपका चुनिंदा नाम.com से www.आपका चुनिंदा नाम.com मे प्रत्यक्ष redirect करना। इसके लिए आप blog address के edit बटन पर क्लिक करें। फिर नीचे दिख रहे “Rediret आपका चुनिंदा नाम.com to www.आपका चुनिंदा नाम.com” को सही के निशान से टिक करके save कर लें।

बस हो गया, अब आपका custom domain आपके ब्लॉगर साइट से जुड़ चुका है। यानी आपके ब्लॉगर साइट के url से blogspot निकल गया। अब आपका ब्लॉगर साइट भी प्रॉफेश्नल साइट की तरह दिखेगा।

अपने ब्लॉगर की रैंकिंग बढ़ाने के लिए ये पढेSEO Techniques से वेबसाइट की रैंकिंग बढायें: On Page & Off Page SEO


धन्यवाद !

कमेंट करके अपना विचार प्रकट करें