रॉयल्टी फ्री इमेज वेबसाइट ब्लॉग पोस्ट के लिए कहाँ से डाउनलोड करें – SahiAurGalat

रॉयल्टी फ्री HD फ़ोटो यहाँ मिलेगा
रॉयल्टी फ्री HD फ़ोटो यहाँ मिलेगा

रॉयल्टी फ्री इमेज की ज़रूरत हर एक ब्लॉगर्स को हमेशा पड़ती है। इसकी वज़ह क्या है? ये बताने की ज़रूरत बिलकुल भी नही है। क्यूंकि बिना वजह जाने बगैर आप यह लेख नहीं पढ़ने आयें हैं।

बहरहाल अगर आपको यह नही पता है की रॉयल्टी फ्री इमेज का इस्तेमाल किस लिए होता है। तो आपके जानकारी के लिए मै बताना चाहूँगा की ये इमेज ऐसी इमेज होती हैं। जिन्हें आप फ्री में अपने वर्डप्रेस ब्लॉग वेबसाइट में इस्तेमाल कर सकते है।

आपको इसके इस्तेमाल के बदले किसी प्रकार की कोई लाईसेंस की ज़रूरत नहीं होती है।

1. Pixabay

PixaBay

पिक्स़ाबे एक ऐसी वेबसाइट है, जहा पर आपको हर तरह की फोटो मिल सकती है। यह कम्पनी लाखों संख्या में रॉयल्टी फ्री इमेज मुहैया कराती है। आपको जिस वर्ग की इमेज की ज़रूरत हो, उस वर्ग की इमेज को आसान तरीके से दिए गए सर्च बॉक्स की सहायता से खोज सकते हैं।

Pixabay के एडवांस सर्च विकल्प में आप इमेज (Image), अभिविन्यास (Orientation), वर्ग (Category), आकार (Size) और रंग (Color) के अनुसार मनचाहा इमेज खोज सकते हैं।

PixaBay की स्थापना हंस ब्रैक्समेयर, साइमन स्टाइनबर्गर द्वारा 24 नवम्बर 2010 को की गयी थी।


2. Unsplash

UnSplash
Photo by Ben Kolde on Unsplash

अनस्प्लाश, unsplash license के अंतर्गत कॉपीराइट फ्री इमेज मुहैया कराती है। आप अपने मनमुताबिक वर्ग (category) के अनुसार फोटो ख़ोज कर डाउनलोड कर सकते है। फिर अपने ब्लॉग के लिए संपादित (Edit), संशोधित (Modify) कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

ऊपर दिए गए फोटो में मैंने फोटोग्राफर को क्रेडिट दिया है। परन्तु क्रेडिट देना ज़रूरी बिलकुल भी नही है, आप चाहे तो दें अथवा न दें, आप की मर्ज़ी।

अनस्प्लाश फोटो भण्डार 2017 से पहले तक CC0 लाईसेंस के अंतर्गत था। वैसे दोनों लाईसेंस के अंतर्गत अनस्प्लाश फोटो भण्डार का इस्तेमाल करना फ्री था और है।

अनस्प्लाश डॉट कॉम, सन 2013 में माईकल चो द्वारा स्थापित की गयी थी।


3. StockSnap.io

stocksnap

यहाँ पर सैकड़ो हर सप्ताह खुबसूरत फोटो अपलोड की जाती है। stocksnap के होमपेज पर आसानी से सर्च बॉक्स की सहायता से इमेज खोजकर डाउनलोड कर सकते है।

केटेगरी (वर्ग) के अनुसार भी फोटो खोजने का विकल्प मिल जाएगा। सर्च बॉक्स के निचे विख्यात (popular) सर्च वर्ग कीवर्ड के अनुसार भी फोटो खोजा जा सकता है।

stocksnap.io भी CC0 लाईसेंस के अंतर्गत काम करती है। अर्थात बिना किसी अनुमति के आप यहाँ से फ़ोटो डाउनलोड करके संपादित (Edit), संशोधित (Modify) कर अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कर सकते है।


4. SkitterPhoto

SkitterPhoto

बड़े ही अच्छे क्वालिटी के फ्री रॉयल्टी फोटो यहाँ पर आपको मिलेंगी। skitterphoto पर ज़्यादातर सभी इमेज इस वेबसाइट के खुद के फोटोग्राफर द्वारा ली गयी है। यहाँ पर भी आप अपने कीवर्ड की सहायता से फोटो खोज सकते है। इस वेबसाइट की सभी फोटो CC0 लाईसेंस के अंतर्गत आती है।

होम पेज पर आपको बड़ा सा सर्च विकल्प मिल जायेगा। मनचाहे केटेगरी के अनुसार इमेज खोजें और डाउनलोड कर उपयोग में ले सकते हैं। skitterphoto फोटो स्टॉक वेबसाइट एक शौक़ीन फोटोग्राफर द्वारा 2014 में बनायीं गयी थी।


5. SplitShire

SplitShire

Splitshire भी एक बहुत ही बढ़िया फ्री फोटो भण्डार है। इस वेबसाइट पर भी आप केटेगरी के हिसाब से फोटो खोज सकते हैं। splitshire के फ्री फोटो और इमेज को आप मोबाइल एप्प, ब्लॉग, वेबसाइट, व्यक्तिगत और व्यासायिक काम के लिए इस्तेमाल में ले सकते हैं।

इस वेबसाइट के फ्री स्टॉक फ़ोटो का इस्तेमाल किसी गलत काम के लिए नहीं कर सकते। जैसे – हिंसा, किसी भी भेदभाव, असहिष्णुता, नस्लवाद, धर्मवाद, लैंगिकता इत्यादि सम्बंधित गलत चीजों के लिए लिए।

ShutterStock रॉयल्टी फ्री तो नही है पर,

बेहतरीन फोटो का भंडारण है। यहाँ पर आपको करोड़ो फोटो मिल जायेगी। कुछ पैसे की लागत में आप अपने काम के हिसाब से नयी और उपयुक्त इमेज डाउनलोड कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या आपको पता है एक लाज़वाब ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनायें। साथ ही साथ उस ब्लॉग की रैंकिंग SEO तकनीक से कैसे बढाएं। जितना एक बेहतर इमेज किसी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी SEO भी है।


धन्यवाद !

कमेंट करके अपना विचार प्रकट करें