baalon ka jhadna

सिर के बालों का झड़ना, रुसी का इलाज और नये बाल उगाने के उपाय – SahiAurGalat

सिर के बाल के झड़ने का फोटो

बाल के रोग और समस्यायें जैसे बालों का झड़ना, रुसी पड़ना, गंजेपन, सफेदी, खुश्की इत्यादि आजकल आमतौर पर बहुत ज्यादा देखने को मिल रहा हैं।

बाल मे रुसी पड़ना और बाल का झड़ना हमारे शरीर में पोषक तत्व जैसे – विटामिन, प्रोटीन की कमी से भी होता है। रुसी पड़ने के कुछ और भी मुख्य कारण है जैसे – मानसिक तनाव, हारमोंस, एक्जीमा, सिर में तेल की अधिकता और ख़राब प्रतिरक्षा प्रणाली (Bad Immune System) के कारण।

सिर के बाल में रुसी का फोटो

वैसे देखा जाय तो बालों का उगना और झड़ना एक प्राकृतिक क्रिया है। परन्तु जब कभी भी आपके बाल 30-40 की संख्या में एक साथ झड़ने लगें तो फिर यह चिंता का विषय हो जाता है।

बालों में रुसी पड़ जाने के कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। तो इस अवस्था में आप अपने बालों की निरंतर सफाई करते रहे। ताकि बेवजह आपके सिर में रुसी ना पड़े तथा इसके वजह से बाल का झड़ना न शुरू हो जाएँ।



बालों का झड़ना, रुसी और नये बाल उगाने का रामबाड़ घरेलू उपचार

  1. एक(1) भाग नारियल के तेल में आधा भाग(1/2) नींबू का रस बड़े ही अच्छी तरह से मिला लें। फिर इसे हल्के हाथों से अपने सिर के बालों में लगायें। 1 सप्ताह में आपको असर दिखना शुरू हो जायेगा। और आपके बालों की रुसी तथा झड़ना बंद होकर नए बाल भी आने शुरू हो जायेंगे।
  2. कच्चे अंडे को फोड़कर अपने बालों में लेप कर लें तथा पन्नी से अपने सिर को अच्छे से ढक ले ताकि बालों से बाहर ना बहे। फिर आधे घंटे बाद शैम्पू कर लें। इससे बालों की रुसी और झड़ना दोनों ठीक हो जाता है।
  3. 100 ग्राम दही और 1 ग्राम काली मिर्च का पावडर एक साथ मिला लें, फिर नहाने से 1 घंटे पहले इस लेप को बढ़िया से अपने सिर पर लगायें। इससे बालों का झड़ना और रुसी दोनों समाप्त हो जायेगा।
  4. रीठे के छोटे छोटे टुकड़े करके रात के समय पानी में भिगोकर रख लें। सुबह नहाते समय रीठे को पानी में ही अच्छी तरह मसल कर पानी से बाहर निकल लें। फिर उस पानी से अपने बालों को अच्छी तरह से धोएं। आपके बालों का झड़ना बंद हो जायेगा तथा रुसी भी खत्म हो जाएगी। इससे खुश्की भी मिट जाती है।
  5. एक चौथाई (1/4) कप नीम, (1/4) कप चुकंदर, (1/4) कप नारियल दूध और एक चम्मच नारियल तेल, इन सभी को बढ़िया से मिला लें। और हल्के हाथों से अपने सिर में लगायें। लगभग आधे घंटे बाद अपने सिर को अच्छे से धो लें। यह आपके बालों का झड़ना और रुसी दोनों ख़त्म कर देगा।
  6. 4 से 5 नींबू का रस निकलकर बड़े ही हल्के हाथों से अपने सिर के बालों के जड़ों में उंगलियों की सहायता से लगायें। 20 मिनट बाद अच्छे से अपने सिर को धो लें। यह बालों की रुसी और झड़ना दोनों के लिए लाभदायक है।
  7. समान मात्रा में जैतून का तेल और प्याज का रस दोनों एक साथ मिलाकर हल्के आंच पर पकाएं। तत्पश्च्यात जब रस जल जाएँ तो इस मिश्रण को ठंडा करके अपने सिर में लगायें। आपके बाल झड़ने बंद हो जायेंगे।
  8. शहद के साथ प्याज का रस मिलाकर अपने बालों में लगायें, इससे बाल का झड़ना बंद हो जायेगा।
  9. आवला और तुलसी दोनों को पीसकर सिर में लगायें, फिर अच्छे से शैम्पू कर लें। बालों का झड़ना ठीक हो जायेगा।
  10. एलो-वीरा बहुत ही फायदेमंद होती है। इसे अपने सिर के बालों की जड़ में अच्छे से लगायें। लगभग आधे घंटे बाद अच्छे से धो लें। इससे बालों का झड़ना और रुसी दोनों ठीक हो जाएगा।

आयुर्वेदिक उपचार

  • महाभृंगराज तेल बालों की रुसी और बालों का झड़ना दोनों ठीक कर देता है।
  • अमृत केशमाधुरी शैम्पू का इस्तेमाल आपके बालों की रुसी और झड़ना दोनो ठीक कर देता है।

होम्योपैथिक उपचार

  • कांथलिरिया आपके बालों की रुसी को ख़त्म कर देगा।
  • एसिड फ्लोर 6 बालों का झड़ना ठीक करता है।

यूनानी उपचार

  • बेनजीर हेयर और हमदर्द हेयर आयल बालों का झड़ना बंद कर नए बाल उगाने में लाभप्रद है।



इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें

  • अपने बालों को नियमित रूप से धोते रहें।
  • साबुन का कम इस्तेमाल करें।
  • अपने पेट में कब्ज ना होने दें।
  • रोज शारीरिक व्यायाम ज़रूर करें।
  • रुसी रोधक शैम्पू (anti dandruff shampoo) का रोजाना इस्तेमाल बिलकुल भी ना करें।
  • ऊपर बताये गए उपचार का ज्यादा इस्तेमाल न करें। अर्थात अगर फायदा नहीं हो रहा है तो, किसी “बालों से सम्बंधित” डॉक्टर से परामर्श लें।

धन्यवाद !

इस पेज के शुरुआत के यानी ऊपर दाहिने तरफ साइडबार में दिए गए सब्सक्राइब विकल्प में ईमेल आई. डी. डालकर आप हमें सब्सक्राइब कर सकते है। ताकि भविष्य में आने वाली हर एक लेख आपको सबसे पहले मिल सके।

आप हमें > फेसबुक | ट्विटर | गूगल + | यूट्यूब < पर फॉलो कर सकते हैं।

3 thoughts on “सिर के बालों का झड़ना, रुसी का इलाज और नये बाल उगाने के उपाय – SahiAurGalat”

  1. Hello Thanks for sharing very good information… bus ek request hai ki jab aap ingredients bataye to unhey alag line mey likhe taki read karne me asani ho… mujhey chukunder or nariyal doodh wala tip bhot accha laga… mai definately try karungi

    Reply
    • Manish ji कमेंट करने के लिए शुक्रिया!
      सबसे पहले यह बताएं की आपकी मुछे किसी कारणवश या फिर ऐसे ही अचानक गिरना शुरू हुआ। अगर किसी कारणवश हुआ है तो कारण बताएं। या फिर किसी बाल विशेषग्य से तुरन्त संपर्क करें।
      धन्यवाद!

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.