Chennai Super King Skipper MS DHONI in IPL 2018



चेन्नई सुपर किंग और ms dhoni फोटो

अंततः चेन्नई सुपर किंग 2 साल के लम्बे ब्रेक के बाद पुनः वापस उतर गयी है आईपीएल 2018 के मैदान में। और साथ ही साथ MS DHONI फिर से अपने चैम्पियन टीम CSK के बतौर कप्तान नियुक्त हो चुके हैं। IPL 2017 मुंबई इंडियंस के जीत के साथ ख़त्म हो गया था, लेकिन तब से लेकर आज तक चर्चा का विषय बने रहे केवल और केवल Mahendra Singh Dhoni.

कहते है की कुछ चीज़े ऐसी होती हैं जिसपे बुरी नज़र देने वाले की खैर नहीं होती, कुछ ऐसा ही हुआ है IPL 2017 में। जी हां मै बात कर रहा हूँ क्रिकेट की आन बान और शान महेंद्र सिंह धोनी के बारे में। जैसा की सबको पता है आईपीएल 2017 सीजन के राइजिंग पुणे सुपरजिएन्ट के पूर्व कप्तान MS DHONI को कप्तान पद से हटाकर ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर स्टीवन स्मिथ को बना दिया गया था। और इस बात को लेकर MS DHONI और CHENNAI SUPER KING के फैंस काफ़ी नाराज़ चल रहे थे। उसी बीच शुरुआती मैच के दौरान राइजिंग पुणे सुपरजिएन्ट के मालिक हर्ष गोयनका (Harsh Goenka) ने Mumbai Indians के खिलाफ RPS के जीत के बाद जो कमेंट किया वो ट्विटर, न्यूज़ और पुरे इंटरनेट पर तहलका मचा दिया।

Harsh Goenka hate statement about MS DHONI फोटो
और उसका मुहतोड़ जवाब MS DHONI के बल्ले और उनके फैंस से बखूबी मिला, फिर बाद में हर्ष गोयनका ने माफी भी मांगी।

 

IPL 2017 के क्वालीफ़ायर (Qualifier) 1 में महेंद्र सिंह धोनी ने कठिन परिस्थिति में ताबड़तोड़ 5 छक्के लगाके 26 बाल पे नाबाद 40 रन बनाये और अपने टीम RPS को एक 162 का अच्छा स्कोर दियें, जिसके वजय से RPS 20 रन से जीतकर IPL2017 के फाइनल में पहुंची। 

फाइनल वाले दिन मुंबई ने टोटल 129 रन बनाये जवाब में RPS स्कोर सही कर रही थी लेकिन DHONI के आउट होते ही सब बिखर गया और कोई भी बल्लेबाज उस प्रेशर स्थिति को संभाल नहीं पाया, अन्ततः RPS 1 रन से हार गयी.

हम सबको पता है की महेंद्र सिंह धोनी पुरे दुनिया के ऐसे बल्लेबाज़ है जो प्रेशर स्थिति में बॉलर्स की छक्के छुड़ाते है, ख़ैर फाइनल मैच से ये बात सबको पता चल ही गया की कौन बेहतर है या नहीं, कही न कही धोनी जैसे महान बैट्समैन, विकेटकीपर और कप्तान की आलोचना करके RPS के मालिक ने गलती कर दी। और यही वजह है की धोनी के फैंस की बददुआ से हर्ष गोयनका के टीम को हार का सामना करना पड़ा।

अगले साल 2018 में महेंद्र सिंह धोनी की अपनी पिली जर्सी वाली आईपीएल की सबसे ख़तरनाक टीम चेन्नई सुपर किंग वापस खेलेगी, जो पिछले 2 साल के लिए आईपीएल से बाहर थी। महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग को पुरे आईपीएल हिस्ट्री में सबसे ज़्यादा बार फाइनल में ले गए है।

और यही कारण है की उनके फैंस उनको बहुत प्यार करते है। धोनी भले ही इंडियन टीम के हर फॉर्मेट की कप्तानी को छोड़ दिए है लेकिन पुरे देश और उनके फैंस के लिए वो आज भी एक सबसे बेहतर कप्तान हैं।

इसमें कोई शक नहीं है की आईपीएल 2017 के दौरान उनके टीम के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी उन्हें सबसे बेहतर कप्तान माना है। और लगातार हर मैच के दौरान धोनी से फील्डिंग के दौरान हर कठिन स्थिति में राय लेते दिखाई दिए।

IPL 2018 में नए सिरे से प्लेयर्स की बोली लगेगी। लेकिन चेन्नई सुपर किंग के कप्तान MS DHONI और बाकी के सभी पुराने किंग्स खिलाड़ी CSK के लिए खेलेंगे या कुछ नया फेर बदल होगा। खैर जो भी हो अब ये तो समय बताएगा और वो भी ज़ल्दी।

महेंद्र सिंह धोनी, रविचंद्रन आश्विन, सुरेश रैना और रविंद्र जडेजा इन चार भारतीय खिलाडी को CSK ज़रूर लेने की कोशिश करेगी। बाकी तो अब बोली के दौरान ही पता चलेगा की कौन सा खिलाड़ी किस टीम के लिए खेलेगा।

मेरी संभवतः CSK 2018 सुपर 11 Squad कुछ ऐसी होगी :

1: महेंद्र सिंह धोनी

2: सुरेश रैना

3: रविन्द्र जडेजा

4: फैफ डु प्लेसिस

5: ड्वेन ब्रावो

6: आर. आश्विन

7: इमरान ताहिर

8: बेन स्टोक्स

9: शार्दुल ठाकुर

10: आशीष नेहरा

11: मोहित शर्मा

 

आपकी क्या राय है, इस संभवतः CSK 2018 सुपर 11 Squad के बारे में।  कृपया आप अपने राय को कमेंट बॉक्स में ज़रूर लिखे। 




धन्यवाद !

इस पेज के शुरुआत के यानी ऊपर दाहिने तरफ साइडबार में दिए गए सब्सक्राइब विकल्प में ईमेल आई. डी. डालकर आप हमें सब्सक्राइब कर सकते है। ताकि भविष्य में आने वाली हर एक लेख आपको सबसे पहले मिल सके।

आप हमें > फेसबुक | ट्विटर | गूगल + | यूट्यूब < पर फॉलो कर सकते हैं।

4 Comments

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.