add-CATEGORY-IN-WORDPRESS

वर्डप्रेस वेबसाइट/ब्लॉग मे Categories कैसे बनाएँ – SahiAurGalat

add categories का फोटो

categories का इस्तेमाल लगभग हर वेबसाइट में होता है। लेकिन सवाल यह है की वर्डप्रेस वेबसाइट में केटेगरी कैसे जोड़ें ? और इसका ज़वाब जानने के लिए आप इस ब्लॉग को अभी भी पढ़ रहे हैं।

शुरू करने से पहले मै आपको एक और बात बताना चाहूँगा की, अगर आप किसी केटेगरी को डिलीट कैसे करें की विधि भी जानना चाहते हैं तो यहाँ पढ़ सकते हैं – वर्डप्रेस वेबसाइट में किसी केटेगरी को कैसे डिलीट करें ?



निचे दिए गए फोटो से अनुमानतः शायद आपको समझ में आ गयी होगी की कैसे एक नए केटेगरी को जोड़ें। बहरहाल अगर नहीं, तो फिर आप यह लेख आगे पढ़ते रहें।

add-category

सबसे पहले आप अपने “एडमिन आई.डी. और पासवर्ड” के माध्यम से वर्डप्रेस डैशबोर्ड में लॉग इन कर लें, तत्पश्चात निचे दिए गए 5-स्टेप को ध्यान देते हुए इस्तेमाल करें।

स्टेप 1: posts वर्ग के, categories उपवर्ग बटन पर क्लिक करें। क्लिक करने के पश्चात आपको “Add New Category” का डैशबोर्ड खुला हुआ दिखाई दे रहा होगा।

स्टेप 2: अब ऐड न्यू केटेगरी के अंतर्गत दिए गए पहले “Name” विकल्प में अपना पसंदीदा केटेगरी नाम लिखें।

स्टेप 3: फिर दूसरे “Slug” विकल्प में छोटे अक्षरों में सम्बंधित स्लग लिखें।

स्टेप 4: अगर आप पैरेंट वर्ग (parent category) के अंतर्गत कोई उपवर्ग (sub-category) बनाना चाहते है, तो पैरेंट केटेगरी विकल्प में से पसंदीदा वर्ग नाम चुनें। यदि नहीं तो none वाले विकल्प को चुनें

स्टेप 5: अंततः Add New Category बटन पर क्लिक कर पुष्टि करें। बधाई हो आपने अपना मनपसंद केटेगरी बना लिया !!


धन्यवाद !

इस पेज के शुरुआत के यानी ऊपर दाहिने तरफ साइडबार में दिए गए सब्सक्राइब विकल्प में ईमेल आई. डी. डालकर आप हमें सब्सक्राइब कर सकते है। ताकि भविष्य में आने वाली हर एक लेख आपको सबसे पहले मिल सके।

आप हमें > फेसबुक | ट्विटर | गूगल + | यूट्यूब < पर फॉलो कर सकते हैं।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.